Location Here

Wednesday, March 13, 2024

संस्कृत विनोदिनी भाग-1 (कक्षा 9-10) पुस्तक विकास कार्यशाला

 

उत्तराखंड एस सी ई आर टी द्वारा संस्कृत विनोदिनी भाग-1 (कक्षा 9-10) पुस्तक विकास कार्यशाला- एन ई पी 2020

उत्तराखंड एस सी ई आर टी ने संस्कृत शिक्षा को समृद्ध करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। संस्कृत विनोदिनी भाग-1 पुस्तक के विकास के लिए एन ई पी 2020 कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला मुफ्त पाठ्यपुस्तक के रूप में नई पाठ्यक्रम के तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।


इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित है:

  1. निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण के निर्देश: यह कार्यशाला अध्ययन सामग्री, शिक्षण पद्धति और शैक्षिक उपकरणों के निर्माण और संदर्भित शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए निर्देशों को प्रदान करेगी।
  2. समय पर पूर्ण करें पुस्तक का निर्माण और सम्पादन: इस कार्यशाला में समयबद्धता को महत्वपूर्ण मानते हुए, पुस्तक के निर्माण और सम्पादन के लिए समय सीमा तय की जाएगी।
  3. सभी लेखकों से लिए गए परामर्श: इस प्रक्रिया में संग्रहित होने वाले सभी लेखकों के सुझावों और परामर्शों का महत्वपूर्ण रूप से मूल्यांकन किया जाएगा।
  4. हिन्दी पुस्तक के साथ संस्कृत सहपुस्तिका: अध्यापकों और छात्रों को दोनों भाषाओं में समृद्ध साहित्य का लाभ उठाने के लिए, हिंदी पुस्तक के साथ संस्कृत सहपुस्तिका भी डिजाइन की जाएगी।

यह कार्यशाला संस्कृत शिक्षा को मजबूती प्रदान करने के लिए एक प्रभावी कदम है और उत्तराखंड के शैक्षिक क्षेत्र में नई ऊर्जा का संचार करेगा।



No comments:

Post a Comment