Saturday, August 24, 2024

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने अमर उजाला के 'मेधावी छात्र सम्मान' कार्यक्रम में 108 मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

देहरादून, ननूरखेड़ा - मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने एससीईआरटी उत्तराखंड के सेमिनार हॉल में शिक्षा निदेशालय के सहयोग से आयोजित अमर उजाला के "मेधावी छात्र सम्मान" कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न हिस्सों से 10वीं और 12वीं की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 108 मेधावी छात्रों का सम्मान किया गया।समारोह के दौरान, मुख्यमंत्री ने राज्य के स्कूलों में मिड-डे मील कार्यक्रम को सुदृढ़ करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की घोषणा की। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार 2,871 स्कूलों में भोजन तैयार करने के लिए दो गैस सिलेंडर और एक चूल्हा प्रदान करेगी, जिसके लिए ₹2.15 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री धामी ने छात्रों को बधाई दी और भविष्य के नेताओं के रूप में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने उनकी उपलब्धियों पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी सफलता ने उनके परिवारों, स्कूलों, शिक्षकों और सरकार को गौरवान्वित किया है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे अपने परिवार, जिलों और राज्य का नाम रोशन करें और भविष्य की पीढ़ियों के लिए आदर्श बनें।

मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से ग्रामीण और भौगोलिक रूप से चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों से आने वाले छात्रों के दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की सराहना की। उन्होंने राज्य के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लागू की जा रही राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 (एनईपी) के प्रयासों पर प्रकाश डाला, जिसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, कौशल विकास और वैज्ञानिक सोच पर ध्यान केंद्रित करते हुए शिक्षा में क्रांति लाना है।


श्री धामी ने हर बच्चे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने शैक्षिक बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए विभिन्न पहलों का उल्लेख किया, जैसे कि नए स्कूल भवनों का निर्माण, स्मार्ट कक्षाओं की स्थापना, और कंप्यूटर और विज्ञान प्रयोगशालाओं का निर्माण। इसके साथ ही, शिक्षकों के प्रशिक्षण और छात्रों के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रमों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने यह कहते हुए अपनी बात समाप्त की कि राज्य को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, और यह लक्ष्य केवल छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाकर ही हासिल किया जा सकता है। इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, शिक्षा महानिदेशक श्री बंसीधर तिवारी, शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण निदेशक श्रीमती बंदना गर्ब्याल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और अन्य विशिष्ट शिक्षा अधिकारी भी उपस्थित थे।