Location Here

Wednesday, January 24, 2024

SCERT उत्तराखण्ड द्वारा विज्ञान शिक्षकों के लिए वर्चुअल लैब्स पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

 

उत्तराखंड के राज्य माध्यमिक शिक्षा परिषद (SCERT) ने विज्ञान शिक्षकों के लिए एक कार्यशाला आयोजित की, जिसमें DIET और स्कूलों के शिक्षकों ने भाग लिया।


कार्यक्रम का उद्घाटन संयुक्त निदेशक कंचन देवराडी ने किया। कार्यशाला के दौरान, विभिन्न जनपदों से प्रवक्ताओं और प्रशिक्षकों को कक्षा शिक्षण में वर्चुअल लैब्स का सबसे अधिक उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

पहले सत्र में DIET प्रवक्ता सुधीर नौटियाल ने OLabs पर रसायन, गणित और सामान्य मुद्दों पर OLabs की महत्वपूर्ण भूमिका पर व्याख्यान दिया। दोपहर के सत्रों में SCERT उत्तराखंड के आईटी प्रवक्ता रमेश बड़ोनी ने भौतिक विज्ञान, ई-कंटेन्ट निर्माण के लिए विभिन्न वर्चुअल लैब्स पर अभिमुखिकरण किया।


शिव प्रकाश वर्मा आई टी विभाग ने वी आर यंत्र से प्रतिभागियों को परिचय के साथ अभ्यास सत्र मे इन उपकरणों को डाइट द्वारा अपने संस्थान मे रखने के लिए भी सुझाव दिए।

समापन सत्र में उप निदेशक शैलेंद्र अमोली ने दिशा-निर्देश किया कि कैसे एक शिक्षक लैब-विहीन स्कूल में वर्चुअल लैब का उपयोग कर सकता है। घोषित किया गया कि आने वाले वर्षों की सेवा प्रशिक्षण सत्रों में वर्चुअल लैब प्रशिक्षण को भी शामिल किया जाएगा।



No comments:

Post a Comment