Location Here

Thursday, March 14, 2024

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का हेलसिंकी विश्वविद्यालय का भ्रमण उत्तराखंड के शिक्षा क्षेत्र में नई उम्मीदें

 

देहरादून, उत्तराखंड - उत्तराखंड प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का हेलसिंकी विश्वविद्यालय का भ्रमण उत्तराखंड के शिक्षा क्षेत्र में नई उम्मीदें जगाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है।

डॉ. रावत ने अपने भ्रमण के दौरान हेलसिंकी विश्वविद्यालय की शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों का विस्तृत अध्ययन किया। उन्होंने विश्वविद्यालय के प्लेफुल लर्निंग सेंटर व पुस्तकालय का भी अवलोकन किया, जहां उन्हें बच्चों के शिक्षा में खेल गतिविधियों के महत्व का अनुभव मिला।

डॉ. रावत ने अपने भ्रमण के दौरान हेलसिंकी विश्वविद्यालय के साथ शिक्षा के क्षेत्र में MOU किए जाने की आवश्यकता को जताया। उन्होंने विचार किया कि उत्तराखंड और फिनलैंड के बीच छात्रों के एक्सचेंज प्रोग्राम का संचालन किया जा सकता है, जो दोनों देशों के छात्रों को एक-दूसरे के शैक्षणिक और सांस्कृतिक वातावरण का अनुभव करने का मौका देगा।

इसी दौरान उत्तराखंड की शिक्षा व्यवस्था के विकास को लेकर विभागीय सचिव रविनाथ रामन ने भी हेलसिंकी विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों के साथ मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की। उन्होंने फिनलैंड की तर्ज पर प्लेफुल लर्निंग सेंटर की स्थापना के लिए भी बातचीत की। यहाँ निदेशक, अकादमिक शोध एवम प्रशिक्षण वंदना गर्बयाल, अपर निदेशक एससीईआरटी अजय नौडियाल, संयुक्त निदेशक कंचन देवराडी, बी पी मैंदोली, एम एम जोशी, प्रद्युम्न रावत, डॉ दीपक प्रताप व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

इस महत्वपूर्ण कदम के तहत उत्तराखंड की शिक्षा व्यवस्था में नए उत्साह और ऊर्जा का संचार किया जा सकता है, जो अगले कुछ वर्षों में प्रदेश के शिक्षा क्षेत्र को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है।

No comments:

Post a Comment