Friday, July 26, 2024

शिक्षा सप्ताह : पंचम दिवस प्रदेश भर में डिजिटल शिक्षा तथा कौशल पर प्रस्तुतियाँ

 

26-July 2024: Manoj Bahuguna, NEP Cell

राष्ट्रीय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की चतुर्थ वर्षगांठ के उपलक्ष में शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान एवं एससीईआरटी उत्तराखंड के निर्देशन में दिनांक 22 से 28 जुलाई 2024  तक  मनाए जा रहे शिक्षा सप्ताह के पंचम दिवस डिजिटल शिक्षा तथा कौशल दिवस के अवसर पर आज दिनांक 26 जुलाई 2024 को राज्य के विद्यालयों, विकास खंड, जनपद एवं राज्य स्तरीय कार्यालयों एवं सभी 13 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

इसके अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुशंसाओं के अनुरूप शिक्षा के विभिन्न आयामों को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के प्रयोग एवं महत्व पर प्रकाश डालने के साथ साथ ऑन लाइन तथा डिजिटल शिक्षा के महत्व आदि पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए गए।


छात्र/छात्राओं तथा प्रशिक्षणार्थियों को भारत सरकार द्वारा संचालित पी एम ई विद्या कार्यक्रम की विस्तृत एवं विभिन्न विषयों में लाभदायक साॅफ्टवेयर तथा ऐप की जानकारी प्रदान की गई। छात्रों को कम्प्यूटर की जानकारी प्रदान करते हुए एम एस वर्ड, एक्सेल, पाॅवरप्वाइण्ट, पेण्ट आदि साॅफ्टवेयर पर कार्य करना सिखाया गया। इसके अतिरिक्त छात्रों में उद्यमशील मानसिकता को विकसित करने के विषय में भी जानकारी प्रदान की गई। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुशंसा के अनुरूप विद्यालयों में कौशलम कार्यक्रम के तहत संचालित व्यावसायिक शिक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी भी प्रदान की गई। निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण श्रीमती बंदना गबर्याल ने बताया कि तकनीकी के माध्यम से शिक्षा को कहीं भी और कभी भी पहुँचाया जा सकता है।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम, ई-लर्निंग प्लेटफार्म, और डिजिटल संसाधन छात्रों को विश्वस्तरीय शिक्षा की पहुँच प्रदान करते हैं। उन्होने बताया कि एनसीईआरटी एवं भारत सरकार द्वारा ऑन लाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य को पाॅच शैक्षिक चैनल आवंटित किये गये हैं, जिनके माध्यम से सप्ताह के सातों दिन चैबीस घण्टे शैक्षिक पाठ्य सामग्री का प्रसारण किया जा रहा है।


कौशल विकास के अन्तर्गत राज्य के समस्त माध्यमिक विद्यालयों में कौशलम कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। श्रीमती गबर्याल ने बताया कि उत्तराखण्ड राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुशंसाओं के अनुरूप डिजिटल शिक्षा तथा कौशल विकास के क्षेत्र में कार्य करने हेतु निरन्तर प्रयासरत है। अपर निदेशक एससीईआरटी श्री अजय कुमार नौडियाल ने इस अवसर पर कहा कि वर्तमान परिदृश्य में प्रौद्योगिकी के प्रयोग के बिना शिक्षा की संकल्पना नहीं की जा सकती है।


शिक्षा को सरल तथा सुलभ बनाने के लिए निरन्तर नवीन तकनीकीयों की खोज हो रही है। राज्य के प्रत्येक डायट को विषयवार उत्कृष्टता केन्द्रों के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिनके माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में होने वाले तकनीकी आधारित नवाचारों को विद्यालय स्तर तक प्रचारित प्रसारित किया जायेगा।