Wednesday, August 14, 2024

इनोवेशन एवं डिजाइन थिंकिंग परियोजना: ऑनलाइन बैठक में विशेषज्ञों और शिक्षकों का मंथन

इनोवेशन एवं डिजाइन थिंकिंग के प्रथम चरण के अंतर्गत आज एक ऑनलाइन मीटिंग का आयोजन किया गया। इस मीटिंग में निदेशक, अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण, बंदना गर्ब्याल के मार्गदर्शन में नवम फाउंडेशन और एससीईआरटी उत्तराखंड के संयुक्त निदेशक कंचन देवराड़ी सहित कई संकाय सदस्य उपस्थित थे। इस बैठक में राज्य स्तर से नामित शिक्षक और अन्य संस्थानों के विषय विशेषज्ञ भी शामिल हुए।


मीटिंग की शुरुआत संयुक्त निदेशक कंचन देवराड़ी ने की और उन्होंने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए डिजाइन थिंकिंग जैसी पहल को एक नई शुरुआत बताया। नवम के सीईओ नितिन देसाई ने कार्यक्रम की योजना और इसके उद्देश्य पर विस्तृत जानकारी दी। आईआईटी बीएचयू के आलोक द्विवेदी और नवम के अधिकारी श्रवण ने डिजाइन थिंकिंग के लेआउट और आगामी एपिसोड्स पर चर्चा की। राज्य समन्वयक और आईटी प्रवक्ता रमेश बडोनी ने मीटिंग के उद्देश्यों और भूमिका पर बात की।


नितिन देसाई ने इस पाठ्यक्रम को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित ढांचे पर आधारित बताते हुए इसे भारत और UNSDG के उद्देश्यों के अनुरूप तैयार करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि छात्रों के बीच रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच और समस्या-समाधान कौशल का विकास बहुत महत्वपूर्ण है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए "उपग्रह प्रसारण के माध्यम से नवाचार और डिज़ाइन थिंकिंग शिक्षा को सक्षम करना" योजना प्रस्तावित की गई है।


इस परियोजना का उद्देश्य राज्य भर के राजकीय विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले नवाचार और डिजाइन थिंकिंग सत्रों का प्रसारण करना है, जिससे उन्नत शिक्षा तक समान पहुंच सुनिश्चित की जा सके। इस पहल के तहत 24 एपिसोड, प्रत्येक 45-60 मिनट का होगा, जो उत्तराखंड में INSPIRE अवार्ड्स, टेक्नो मेला, हैकाथॉन, विज्ञान मेलों और अन्य नवाचार प्रतियोगिताओं के लिए एक फीडर कार्यक्रम के रूप में काम कर सकते हैं।


निदेशक बंदना गर्ब्याल ने कार्यक्रम के समापन सत्र में अपने संदेश में कहा कि इस तरह के नवीनतम पाठ्यक्रमों को शिक्षा में लाने से हमारे शैक्षिक परिणाम और लक्ष्य निश्चित रूप से प्राप्त होंगे। इससे नवाचार और सोच में परिवर्तन आएगा, और राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर INSPIRE अवार्ड, टेक्नो मेला, डिजिटल हैकाथॉन जैसे कार्यक्रमों में छात्रों को अपने डिजाइन और समस्या समाधान उत्पादों को विकसित करने में सहायता मिलेगी।


इस पहल का स्वागत करते हुए निदेशक माध्यमिक एवं अपर निदेशक एससीईआरटी अजय नौडियाल ने भी समर्थन व्यक्त किया। इस मीटिंग में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षक जगदंबा डोभाल, सुप्रिया बहुखंडी, और राष्ट्रीय स्तर पर INSPIRE अवार्ड जीत चुके और जापान में अपने उत्पाद का प्रदर्शन कर चुके छात्र जतिन और हाल मे आई आई एस सी बैंगलोर एस ई पी मे चयनित छात्र कार्तिकेय भी उपस्थित थे। इसके साथ ही, राज्य में ख्याति प्राप्त नवाचारी शिक्षक अशोक भट्ट, अजय पाल नेगी, महावीर सेमवाल, बलविंदर कौर, एससीईआरटी के प्रवक्ता एसपी वर्मा, डॉ. साधना डिमरी, मनोज बहुगुणा, कमाक्षा मिश्रा और कई अन्य शिक्षक-प्रशिक्षक भी इस अवसर पर मौजूद रहे।