Saturday, August 10, 2024

एनसीईआरटी की नई पुस्तक 'कौशल बोध' तैयार, उत्तराखंड के डा. मनोज कुमार शुक्ला ने निभाई अहम भूमिका


भारतीय शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधारों की दिशा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) का क्रियान्वयन पूरे देश में तेजी से हो रहा है। इस नीति के तहत 21वीं सदी के कौशलों, व्यावसायिक शिक्षा, और मूल्यों पर विशेष जोर दिया गया है। इन्हीं अनुशंसाओं के आधार पर देशभर में विभिन्न संस्थाओं द्वारा नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का निर्माण किया जा रहा है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में व्यावसायिक शिक्षा को उच्च प्राथमिक स्तर से प्रारम्भ करने की सिफारिश की गई है, जिससे विद्यार्थियों को विभिन्न व्यावसायिक कार्यों से परिचित कराया जा सके। यह कदम विद्यार्थियों को माध्यमिक स्तर पर अपनी पसंद के व्यवसाय में विशेषज्ञता हासिल करने और भविष्य में लाभकारी रोजगार पाने में मदद करेगा।

इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT), नई दिल्ली ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या क्षेत्र समूहः व्यावसायिक शिक्षा का गठन किया। इस समूह का मुख्य कार्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुशंसाओं के अनुसार कक्षा 6 से 12 तक के लिए व्यावसायिक शिक्षा का पाठ्यक्रम और शिक्षण अधिगम सामग्री जैसे पाठ्यपुस्तकें, गतिविधि, और अभ्यास पुस्तिकाओं का निर्माण करना था।

इस क्रम में, एनसीईआरटी ने 'कौशल बोध' नामक एक महत्वपूर्ण पाठ्यपुस्तक का लेखन किया है, जो व्यावसायिक शिक्षा के पाठ्यक्रम के तहत कक्षा 6 के लिए तैयार की गई है। गर्व की बात है कि उत्तराखंड के राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के संकाय सदस्य डा. मनोज कुमार शुक्ला ने इस पुस्तक के लेखन में सहलेखक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डा. शुक्ला के पास पाठ्यपुस्तक लेखन, प्रशिक्षण साहित्य निर्माण, शोध कार्य और शिक्षक प्रशिक्षण का लंबा अनुभव है, और उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की इस पुस्तक के निर्माण में उल्लेखनीय योगदान दिया है।


यहां से डाउनलोड कर सकते हैं पुस्तक-

'कौशल बोध' नामक यह पुस्तक एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर डिजिटल रूप में उपलब्ध है। कक्षा 6 के लिए उपलब्ध इस पुस्तक को एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक https://ncert.nic.in/textbook.php से डाउनलोड किया जा सकता है।