Friday, August 16, 2024

रा० इ० का० उप्पू टिहरी गढ़वाल और रा० इo का० पटेल नगर के छात्रों ने देहरादून में प्रतिष्ठित स्कूलों के बीच बनाई जगह, "Innovative Sustainable Development" प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रवेश

 
रा० इ० का० उप्पू ब्लॉक थौलधार टिहरी गढ़वाल और रा० इ  का० पटेल नगर देहरादून ने Innovative Sustainable Development Part-2 प्रतियोगिता में देहरादून (उत्तराखंड) के 47 नामी पब्लिक स्कूलों के बीच अपनी जगह बनाई है। गणित शिक्षक जगदंबा डोभाल के छात्रों ने इस प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रवेश किया है, जहां उन्हें आकर्षक पुरस्कार और सम्मान मिलने की संभावना है। रा इ का उप्पू  के ये छात्र आयुषी, आदित्य एवं आयुष गुसाईं है।  इसी विद्यालय की कुमारी संचिता नेगी कक्षा 10 की छात्रा ने पिछले वर्ष गणित के अमूर्त रूप को मूर्त रूप में बदलने का एक मॉडल बनाया था जो राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित हुआ था



इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों को भविष्य की चुनौतियों जैसे ऊर्जा, पानी, और अपशिष्ट निपटान से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए नवीन और टिकाऊ (सस्टेनेबल) इंजीनियरिंग परियोजनाएँ विकसित करने के लिए प्रेरित करना है। यह प्रतियोगिता छात्रों को व्यावहारिक और कार्यात्मक मॉडल बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है, जो विभिन्न इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में उपयोगी हो सकते हैं। इसके माध्यम से, छात्रों में न केवल तकनीकी कौशल विकसित करने की दिशा में जागरूकता बढ़ाई जाती है, बल्कि उन्हें स्थिरता के सिद्धांतों के प्रति भी संवेदनशील बनाया जाता है, ताकि वे भविष्य के लिए जिम्मेदार और नवाचारी समाधान प्रस्तुत कर सकें।

इस प्रतियोगिता में छात्रों को निम्नलिखित पुरस्कार और सम्मान मिलेंगे:

1st Prize (INNOVATOR):

  • 100% Scholarship: Amrita द्वारा इंग्लिश कोर्सेज में 100% छात्रवृत्ति।
  • Winning Trophy: विजेता ट्रॉफी।
  • Certificate of Appreciation: प्रशंसा प्रमाणपत्र।
  • Medal: मेडल।
  • Gift Vouchers: टीम के लिए रु. 15,000/- तक के गिफ्ट वाउचर।

2nd Prize (CHALLENGER):

  • One on One Career Guidance: Amrita फैकल्टी द्वारा करियर गाइडेंस सत्र।
  • Certificate of Appreciation: प्रशंसा प्रमाणपत्र।
  • Medal: मेडल।
  • Gift Vouchers: टीम के लिए रु. 9,000/- तक के गिफ्ट वाउचर।

अन्य सम्मान के साथ सभी प्रतिभागियों को एक Participation Certificate भी प्रदान किया जाएगा।


छात्रों की इस सफलता पर विद्यालयों में खुशी की लहर है, और गणित शिक्षक जगदंबा डोभाल का योगदान इस सफलता में सराहनीय रहा है। 

रा० इ० का० उप्पू टिहरी के शिक्षक जगदंबा डोभाल और रा० ई० का० पटेल नगर के प्रधानाचार्य को उनके छात्रों के नवाचारी और सतत प्रयासों के लिए निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण उत्तराखण्ड, बंदना गर्ब्याल ने बधाई दी। उन्होंने अन्य शिक्षकों से भी अपील की कि वे इस प्रेरणा से प्रदेश और देश की शिक्षा में सक्रिय योगदान देने का संकल्प लें।