Tuesday, August 20, 2024

"National Space Day." August 23, 2023: Message from Director Academic Research and Training, Uttarakhand SCERT

प्रिय अधिकारियों, DIETs और विद्यालय के प्रधानाचार्यों ,

भारत के अंतरिक्ष यात्रा के इस महत्वपूर्ण पड़ाव को ध्यान में रखते हुए, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि उत्तराखंड एससीईआरटी 23 अगस्त 2024 को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने जा रहा है। इस दिन ने भारत को चंद्रमा पर उतरने वाला चौथा देश और 23 अगस्त 2023 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र तक पहुंचने वाला पहला देश बना दिया। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के सम्मान में हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 23 अगस्त को "राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस" घोषित किया है।

इस वर्ष, राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस - 2024 की थीम है "जीवन को छूते हुए चंद्रमा को छूना: भारत की अंतरिक्ष गाथा।" इस थीम के तहत देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें भारत की अंतरिक्ष में अद्वितीय उपलब्धियों, समाज को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से मिल रहे अपार लाभों, और सभी लोगों के लिए भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में भागीदारी के असीमित अवसरों को उजागर किया जाएगा।

मैं राज्य के सभी संस्थानों , DIETs और विद्यालयों से अपील करती हूँ कि इस उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लें। कृपया अंतरिक्ष विज्ञान, नवाचार और भारत की अंतरिक्ष उपलब्धियों से संबंधित योजनाबद्ध गतिविधियाँ आयोजित करें और इन गतिविधियों को उत्साह और सृजनात्मकता के साथ पूरा करें। गतिविधियों के पूर्ण होने के बाद, कृपया उनकी रिपोर्ट और मीडिया को एससीईआरटी में जमा करें ताकि हम इन्हें हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित कर सकें और आपके प्रयासों को व्यापक समुदाय के साथ साझा कर सकें।

आइए, हम सब मिलकर राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस 2024 को उत्तराखंड के सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए एक यादगार और प्रेरणादायक आयोजन बनाएं।

सादर,

बंदना गर्ब्याल
निदेशक, शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण
उत्तराखंड एससीईआरटी

यहाँ से डाउनलोड करें विडिओ सीरीज :क्लिक



अधिक जानकारी के लिए पत्र का संज्ञान लेंगे -