Thursday, September 19, 2024

उत्तराखंड के छात्रों ने 11वीं इंस्पायर अवार्ड राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मारी बाजी, 4 छात्रों का राष्ट्रीय स्तर पर चयन

 

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 11वीं इंस्पायर अवार्ड राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्तराखंड के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। इस प्रतियोगिता में पूरे देश से कुल 31 विद्यार्थियों का चयन हुआ, जिनमें से 4 उत्तराखंड के होनहार छात्र भी शामिल हैं। उत्तराखंड से 11 छात्रों ने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया था। पुरस्कार वितरण समारोह विज्ञान भवन, नई दिल्ली में संपन्न हुआ।

निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण उत्तराखंड बंदना गर्ब्याल ने इन चारों प्रतिभाशाली छात्रों को बधाई देते हुए राज्य समन्वयक डॉ. अवनीश उनियाल और इंस्पायर टीम के सभी अधिकारियों व स्कूल प्रधानाचार्यों के योगदान की प्रशंसा की। उन्होंने भविष्य के इंस्पायर अवॉर्ड के लिए समय रहते नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश भी दिए। अपर निदेशक एस सी ई आर टी , अजय नौडियाल ने इस अवसर पर प्रदेश की इन्सपाइर टीम के योगदान की सराहना करते हुए भविष्य मे दूरस्थ और संसाधन विहीन स्कूलों के लिए प्रयास किए जाने  का संदेश दिया।  
अपर निदेशक आशा रानी पैन्यूली ने भी चयनित छात्रों और उनके मार्गदर्शक शिक्षकों की सराहना करते हुए डॉ. उनियाल के प्रयासों की विशेष प्रशंसा की।



प्रतियोगिता में चयनित विद्यार्थियों और उनके मार्गदर्शक शिक्षकों की सूची इस प्रकार है:
  1. स्वीटी, रेडियंट पब्लिक स्कूल, उधम सिंह नगर
    मार्गदर्शक: जितेंदर कुमार
    आइडिया/इनnovation: कन्वर्टिबल हील्स
    संदर्भ संख्या: 22UT3872849
    स्वीटी ने लड़कियों के लिए ऐसी कन्वर्टिबल हील्स डिज़ाइन की हैं जिनकी ऊंचाई को समायोजित किया जा सकता है। इस नवाचार से फैशन और सुविधा दोनों को ध्यान में रखते हुए, हील्स को विभिन्न अवसरों के अनुसार ऊंची और आरामदायक स्थिति में बदला जा सकता है।

  2. कौस्तुभ श्रीयम दुबे, आर्मी पब्लिक स्कूल, देहरादून
    मार्गदर्शक: धीरज डोभाल
    आइडिया/इनnovation: फॉरेस्ट-फायर टर्मिनेटर
    संदर्भ संख्या: 22UT3871773
    कौस्तुभ ने एक फॉरेस्ट-फायर टर्मिनेटर विकसित किया है, जो ड्रोन, रोबोट और GPS कॉलर जैसी तकनीकों का उपयोग कर जंगल की आग को नियंत्रित और कम करने में सहायक होता है। यह तकनीकी समाधान जंगल की आग से लड़ने में एक क्रांतिकारी कदम है।

  3. मयंक राणा, पी एम श्री राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज, पोंठी, रुद्रप्रयाग
    मार्गदर्शक: पीयूष शर्मा
    आइडिया/इनnovation: फुट-ऑपरेटेड कमोड लिड
    मयंक ने एक ऐसा कमोड लिड तैयार किया है जिसे पैरों के माध्यम से खोला और बंद किया जा सकता है। यह विशेष रूप से सार्वजनिक शौचालयों में स्वच्छता बनाए रखने में सहायक साबित होगा।

  4. आयुष, अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज, नैटवाड़, उत्तरकाशी
    मार्गदर्शक: रोहिणी बिजल्वान
    आइडिया/इनnovation: मल्टीपर्पस लिफ्टिंग मशीन
    संदर्भ संख्या: 22UT3872353
    आयुष ने एक स्मार्ट लिफ्टिंग मशीन तैयार की है, जो कचरा, बर्फ, गोबर या अन्य सामग्री को इकट्ठा करने में मदद करती है। यह मशीन पहाड़ी क्षेत्रों में सामग्री संग्रहण के लिए अत्यधिक उपयोगी है।

इन छात्रों के नवाचारों ने न केवल राज्य बल्कि पूरे देश में अपनी पहचान बनाई है। उनके मार्गदर्शक शिक्षकों का समर्पण और परिश्रम इस सफलता के पीछे महत्वपूर्ण रहा है।

https://www.inspireawards-dst.gov.in/