Tuesday, September 10, 2024

मासिक प्रदर्शन रिपोर्ट: DIGITAL Vehicle as CONTINUED LEARNING ACCESS PROJECT (CLAP)



 देहरादून, उत्तराखंड: प्रदेश के शैक्षिक परिदृश्य में एक नई और अनूठी पहल के रूप में HP-SARD द्वारा प्रदत्त 'DIGITAL Vehicle as CONTINUED LEARNING ACCESS PROJECT (CLAP)' एवं एससीईआरटी उत्तराखंड के संयुक्त प्रयास से एक डिजिटल मोबाइल वैन छात्रों के लिए तकनीकी रूप से उन्नत शिक्षण अवसर प्रदान कर रही है।

यह वैन वर्तमान में देहरादून के रायपुर और डोईवाला ब्लॉकों के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में 3-10वीं कक्षा के छात्रों को डिजिटल माध्यम से पाठ पढ़ा रही है। छात्रों को तकनीकी रूप से समृद्ध पाठ्य सामग्री और इंटरेक्टिव लेसन्स के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है, जो उन्हें आधुनिक शिक्षण पद्धतियों से परिचित कराती है।

कार्यक्रम में तकनीकी सहायक अशोक कठैत, आईटी विभाग के राज्य समन्वयक रमेश बडोनी और सीपी वर्मा सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं। इस पहल को देहरादून के सीईओ के माध्यम से चयनित सरकारी स्कूलों में लागू किया जा रहा है, जिसमें नियोजित शैक्षिक योजना के अनुसार कार्यक्रम संचालित हो रहा है।

यह पहल छात्रों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा के प्रति आकर्षित करने के साथ ही उन्हें तकनीकी साक्षरता की दिशा में प्रेरित कर रही है, जिससे प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता को और बेहतर बनाया जा सके।