Wednesday, September 11, 2024

एससीईआरटी उत्तराखंड और नवम फाउंडेशन के द्वारा इनोवेशन और डिजाइन थिंकिंग पर वीडियो सीरीज लॉन्च

आज से एससीईआरटी उत्तराखंड और नवम फाउंडेशन के संयुक्त अनुबंध में इनोवेशन और डिजाइन थिंकिंग पर आधारित 24-एपिसोड की वीडियो सीरीज लॉन्च की गई। इस सीरीज का उद्देश्य छात्रों को नवाचारी विचारों को प्रोडक्ट में बदलने की क्षमता और सोच विकसित करने में मदद करना है। यह सीरीज स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए के इनोवेशन और डिजाइन थिंकिंग कोर्स के आधार पर तैयार की गई है, जिसमें देश और दुनिया के अनुभवी वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों और तकनीकी विशेषज्ञों का योगदान शामिल है।

निदेशक, अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण, बंदना गर्ब्याल ने इस कोर्स के प्रथम एपिसोड के छात्रों के लिए सार्वजनिक प्रसारण के अवसर पर अपने संदेश में कहा कि यह इनोवेशन और डिजाइन थिंकिंग वीडियो सीरीज छात्रों को नवाचारी प्रोडक्ट और विचार प्रस्तुति में विशेष मदद करेगी, ताकि उनके विचार और उत्पाद समाज के लिए उपयोगी बन सकें। उन्होंने कहा कि यह कोर्स, जो वीडियो सीरीज के रूप में दिया जा रहा है, निश्चित रूप से हमारे विद्यार्थियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने में मदद करेगा। इस पहल के लिए अपर निदेशक,आशा रानी पैन्यूली एस सी आर टी और अन्य अधिकारियों ने इस विडिओ सीरीज के शुरुवात किए जाने पर बधाई दी। 

उन्होंने नवम फाउंडेशन के सीईओ नितिन देसाई और उनकी टीम को इस महत्वपूर्ण पहल के लिए बधाई दी और इस कोर्स को समय पर पूरा करने की सलाह दी ताकि छात्रों को समय पर इसका लाभ मिल सके।

इस 24-एपिसोड वाली इनोवेशन और डिजाइन थिंकिंग वीडियो सीरीज को एससीईआरटी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल, पीएमई विद्या उत्तराखंड के सभी चैनलों और एससीईआरटी की वेबसाइट पर लाइव प्रसारित किया जाएगा, साथ ही यह 24x7 आर्काइव पर भी उपलब्ध रहेगी।

यह सीरीज विद्यार्थियों को इन्सपाइर अवॉर्ड मानक, टेकनो मेला, हैकाथोन, विज्ञान प्रदर्शनी, आईटी क्लब, लोगो मेकिंग और अन्य डिजिटल, एसटीईएम (STEM) और रोबोटिक्स जैसी प्रतिस्पर्धाओं में सहायता करेगी। यह छात्रों में सृजनशीलता, क्रिटिकल थिंकिंग और नए समाधान खोजने की क्षमता को प्रोत्साहित करेगी।

पहला एपिसोड आज सार्वजनिक कर दिया गया है, और शिक्षा व समाज के सभी हितधारकों से आग्रह किया जा रहा है कि इस वीडियो सीरीज को प्रदेश के हर शिक्षक और छात्र-छात्रा तक पहुंचाएं। यह सीरीज छात्रों को प्रतियोगिताओं के लिए नेतृत्व और प्रबंधन कौशल विकसित करने में सहायक होगी, साथ ही वे अपने उत्पाद के स्वामित्व और पेटेंट की प्रक्रिया में भी सक्षम बनेंगे।