Friday, September 06, 2024

उत्तराखंड के स्कूलों में जल्द लॉन्च होगी इनोवेटिव डिजाइन थिंकिंग पर वीडियो सीरीज: INSPIRE अवॉर्ड मानक और हैकाथॉन पर फोकस


देहरादून, उत्तराखंड के सरकारी और अर्धसरकारी विद्यालयों के छात्रों और शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल के तहत, जल्द ही INSPIRE अवॉर्ड मानक और हैकाथॉन पर आधारित अभिमुखिकरण और डिजाइन थिंकिंग वीडियो सीरीज लॉन्च की जाएगी। इस परियोजना को एससीईआरटी ने नवम इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ मिलकर तैयार किया है, जिसका उद्देश्य राज्य के छात्रों में वैज्ञानिक सोच और नवाचार को बढ़ावा देना है।

आलोक द्विवेदी, प्रोग्राम मैनेजर नवम फाउंडेशन, रमेश बडोनी आई टी विभाग और डॉ अवनीश उनियाल राज्य समन्वयक इन्सपाइर अवॉर्ड मानक द्वारा आज इन्सपाइर अवॉर्ड मानक मे प्रतिभागी छात्र छात्राओं के लिए अभिमुखिकरण विडिओ सीरीज के प्रथम एपिसोड के रिकॉर्डिंग सेट पर रहे जहाँ डिजाइन थिंकिंग और इनोवैशन के कोर्स एवं टीवी सीरीज के लिए शुरुवात कर दी गई है। 


स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रसिद्ध डिजाइन थिंकिंग कोर्स के अनुरूप, यह वीडियो सीरीज उत्तराखंड के बाल वैज्ञानिकों और नवाचरियों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन होगी। इस कोर्स का उद्देश्य न केवल छात्रों को नवाचारी विचारों की दिशा में प्रोत्साहित करना है, बल्कि शिक्षकों को भी इन नवाचारों को सही दिशा में मार्गदर्शन देने के लिए प्रशिक्षित करना है।

यह वीडियो सीरीज जल्द ही उत्तराखंड के सभी विद्यालयों में उपलब्ध होगी और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तथा टीवी चैनलों के माध्यम से भी इसे व्यापक रूप से प्रसारित किया जाएगा। इस पहल से राज्य के छात्रों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण को और सशक्त बनाने का अवसर मिलेगा और उन्हें अपनी प्रतिभा को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर प्रदर्शित करने का मंच मिलेगा।

निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण ,बन्दना गर्ब्याल, एवं अपर निदेशक आशा रानी पैन्यूली ने अपने संदेश मे कहा कि इस पहल को एससीईआरटी और नवम इंटरनेशनल फाउंडेशन का यह कदम राज्य में नवाचार और विज्ञान की संस्कृति को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित हो सकता है।