Thursday, October 03, 2024

राखी पांडेय की शिक्षण विद्या से प्रभावित हुए छात्र-छात्राएं, शिक्षक और समुदाय, मिल रहे लगातार आमंत्रण

डाइट देहरादून की प्रवक्ता राखी पांडेय ने अपने कुशल और प्रभावी शिक्षण तथा सामग्री सम्प्रेषण के माध्यम से न केवल छात्र-छात्राओं बल्कि शिक्षकों और समुदाय को भी गहराई से प्रभावित किया है। उनकी शिक्षण शैली की सराहना करते हुए, देहरादून के मुख्य शिक्षाधिकारी प्रदीप रावत ने प्राचार्य को पत्र लिखकर उनकी प्रशंसा की है।

राखी पांडेय के प्रयासों का परिणाम है कि उन्हें बार-बार स्कूल और समुदाय से विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों में आमंत्रण मिल रहा है। उनके शिक्षण से न केवल छात्रों का शैक्षणिक स्तर बेहतर हुआ है, बल्कि शिक्षकों और अभिभावकों के बीच भी उनकी लोकप्रियता और सम्मान में वृद्धि हुई है इसलिए समुदाय और स्कूल उनको बार बार आमंत्रित कर रहा है । राखी पांडेय की इस उत्कृष्ट उपलब्धि पर निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण, बंदना गर्ब्याल और अपर निदेशक, एससीईआरटी उत्तराखंड, अजय नौडियाल  ने भी उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा कि उनके प्रभावी शिक्षण और फील्ड के अनुभव से सभी डाइट को प्रेरणा लेनी चाहिए। उनके अनुश्रवण की विधि पर समीक्षा करते हुए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इससे समुदाय में शिक्षकों के प्रति जन भावना और सम्मान में वृद्धि हो सके।


डाइट प्राचार्य राम सिंह चौहान ने भी राखी पांडेय के पेशेवर प्रशिक्षक होने पर खुशी व्यक्त की और उनकी सराहना करते हुए अन्य शिक्षकों को भी उनसे प्रेरणा लेने की सलाह दी।

राखी पांडेय ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) के अनुप्रयोगों और नवाचारी गतिविधियों को यदि स्थानीय परिवेश के साथ जोड़ते हुए तैयार किया जाए, तो यह संसाधनों को अधिक रोचक और प्रभावी बना देता है। उन्होंने जोर दिया कि हमें तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करना होगा, ताकि प्रशिक्षण और शिक्षण अधिक प्रभावशाली हो सके।


राखी पांडेय का शिक्षण के प्रति समर्पण और उनके अनुभव, राज्यभर के शिक्षकों के लिए एक आदर्श और प्रेरणादायक उदाहरण हैं। इस प्रकार के योगदान से प्रदेश में शिक्षा के स्तर को नई ऊंचाइयाँ मिल सकती हैं, और यह देहरादून जिले के शैक्षणिक क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।