Location Here

Friday, March 22, 2024

एस सी ई आर टी उत्तराखंड द्वारा आयोजित Second Phase MOOCs कार्यशाला का समापन

 

देहरादून, 22 मार्च , 2024:

सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी विभाग, एस सी ई आर टी उत्तराखंड द्वारा आयोजित तीन दिवसीय MOOCs (Massive Open Online Courses) कार्यशाला का समापन 22 मार्च 2024 को हुआ। इस कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों को आधुनिक शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के उपयोग के बारे में प्रशिक्षित करने के लिए आनलाइन कोर्स तैयार करना था।

कार्यशाला के समापन समारोह में निदेशक, अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण, बन्दना गर्ब्याल ने कहा कि ICT शिक्षा को अधिक प्रभावी और आकर्षक बनाने का एक महत्वपूर्ण साधन है। उन्होंने कहा कि MOOCs शिक्षकों को नवीनतम शिक्षण विधियों और तकनीकों से अवगत कराने का एक शानदार तरीका है।

निदेशक ने कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी शिक्षकों और विषय विशेषज्ञों को धन्यवाद दिया और कहा कि एस सी ई आर टी शिक्षकों को प्रशिक्षित करने और उन्हें ICT के उपयोग में सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

संयुक्त निदेशक कंचन देवराडी ने कार्यशाला में शिक्षकों के विभिन्न विषयों पर ई-कंटेंट और वीडियो ट्यूटोरियल परीक्षण कर सुझाव साझा किए। उन्होंने MOOCs के माध्यम से शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न तरीकों पर भी चर्चा की।

मुख्य समीक्षक डॉ अजय सेमल्टी ने कार्यशाला के प्रगति का मूल्यांकन किया और समीक्षक डॉ इस्तेययक अहमद और आशीष रतूडी ने अपने सुझाव दिए।

कार्यशाला के समन्वयक, रमेश प्रसाद बडोनी ने कहा कि यह कार्यशाला शिक्षकों के लिए बहुत उपयोगी थी। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के लिए MOOCs के माध्यम से शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए कई नए विचार और तकनीकें का प्रयोग कर कोर्स बनाया गया है।

कार्यशाला में भाग लेने वाले शिक्षकों ने कहा कि यह कार्यशाला उनके लिए बहुत ही मेहनत वाली और प्रेरक थी। उन्होंने कहा कि वे इस कोर्स के माध्यम से शिक्षण में ICT का उपयोग करने के नावाचारी तरीकों से भी अवगत होते रहे हैं।

कार्यशाला ई कंटेन्ट समीक्षक : · डॉ अजय सेमल्टी एसो प्रो एच एन बी सेंट्रल यूनिवर्सिटी श्रीनगर · डॉ इस्तेययक अहमद स प्रो उत्तरांचल यूनिवर्सिटी देहरादून · डॉ आशीष रतुड़ी स प्रो डॉल्फिन संस्थान देहरादून कार्यशाला में भाग लेने वाले विषय विशेषज्ञों की सूची: · अर्चना गारग्या · सुप्रिया बहुखंडी · प्रदीप नेगी · दौलत गोसाई · अशोक भट्ट · राजमोहन रावत · भास्कर जोशी · मनोहर नैनवाल · प्रदीप नेगी · अतुल बमरारा · सौरव जोशी · शिव प्रकाश वर्मा · पुष्पा असवाल · सुधीर नौटियाल कार्यशाला के समन्वयक: · रमेश प्रसाद बडोनी

कार्यशाला की समाप्ति के समारोह में उपस्थित लोगों ने उत्साह और प्रेरणा से भरपूर माहौल में साझेदारी की। यह कार्यशाला शिक्षकों को नवीनतम तकनीकों और शिक्षण विधियों को समझने और उनका उपयोग करने का एक अद्वितीय मंच प्रदान करती है। इसके माध्यम से, शिक्षक समुदाय को नई दिशाएँ और संभावनाएं दी जा रही हैं, जो शिक्षा क्षेत्र में एक नया उत्साह और उत्थान ला सकती हैं।


No comments:

Post a Comment