Wednesday, July 24, 2024

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की चतुर्थ वर्षगांठ पर उत्तराखंड में शिक्षा सप्ताह का आयोजन

 विस्तृत कार्यक्रम:विवरण:


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की चतुर्थ वर्षगांठ के उपलक्ष्य में शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में और SCERT उत्तराखंड के निर्देशन में 22 से 28 जुलाई 2024 तक एक विशेष शिक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस सप्ताह का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति की चार वर्षों की उपलब्धियों को प्रतिबिंबित करना है।

सप्ताह के प्रत्येक दिन एक विशिष्ट कार्यक्रम निर्धारित है, जो निम्नलिखित है:

24 जुलाई 2024 का कार्यक्रम:

आज, 24 जुलाई 2024 को, राज्य के विद्यालयों, विकास खंडों, जनपद एवं राज्य स्तरीय कार्यालयों और सभी 13 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में पारंपरिक खेल कूदों का आयोजन किया गया। इसमें खो खो, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, कैरम आदि विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण, श्रीमती वंदना गर्ब्याल ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने के चार वर्ष पूर्ण होने पर शिक्षा मंत्रालय द्वारा 22 जुलाई से 28 जुलाई तक शिक्षा सप्ताह के रूप में मनाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। इस दौरान प्रत्येक दिवस के लिए एक विशिष्ट विषय निर्धारित किया गया है, और पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रदेश भर में आयोजित कार्यक्रमों की दैनिक आख्या SCERT उत्तराखंड में राष्ट्रीय शिक्षा नीति प्रकोष्ठ (NEP Cell) के समन्वयकों श्री रविदर्शन तोपाल, श्री मनोज किशोर बहुगुणा, और श्रीमती कामाक्षा  मिश्रा द्वारा संकलित की जा रही है।