Wednesday, July 24, 2024

SCERT स्टॉल्स : नवाचार का प्रदर्शन



 उत्तराखंड के राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) के नए भवन का उद्घाटन आज माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी और शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा किया गया। इस अत्याधुनिक सुविधा का उद्देश्य राज्य के शैक्षिक मानकों को उन्नत संसाधनों और आधुनिक ढांचे के माध्यम से ऊँचा उठाना है।

उद्घाटन समारोह के दौरान, SCERT के संकाय सदस्य और अधिकारी विभिन्न शैक्षिक स्टॉल्स का उत्सुकता से निरीक्षण करते नजर आए, जहां नवीन परियोजनाओं और शैक्षिक उन्नति का प्रदर्शन किया गया था। प्रदर्शनियों में एस सी ई आर टी के ई टी विभाग एवं संयुक्त निदेशक आशा रानी पैन्यूली के निर्देशन मे  विकसित "जादुई पीटारा" शामिल था, गंगा घुगत्याल समन्वयक ने सभी का ध्यान इस ओर इंगित किया कि यह पिटारा इंटरेक्टिव गतिविधियों के माध्यम से छात्रों के लिए सीखने को रोचक बनाने के लिए एक अनोखा शिक्षण उपकरण है। एक और उल्लेखनीय प्रदर्शनी "साहित्यिक रचनाएँ" थी, जिसका नेतृत्व डॉ. साधना डिमरी  और डॉ मानोज शुक्ला  कर रहे थे, जो छात्रों के लेखन कौशल और रचनात्मकता को बढ़ाने के प्रयासों को उजागर कर रही थी।



डिजिटल शिक्षण क्षमताओं के लिए समन्वयक सुधीर नौटियाल और पुष्पा असवाल  PME विद्या प्लेटफ़ॉर्म ने महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया। इसके अतिरिक्त,  स्मार्ट स्कूल प्रोजेक्ट जैसी भी  प्रस्तुतियाँ रही , जो शिक्षा में तकनीकी एकीकरण की राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

समापन भाषण में, निदेशिका वंदना गर्ब्याल ने सभी उपस्थित लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया और उत्तराखंड के लिए उज्जवल शैक्षिक भविष्य को आकार देने में इस भवन की भूमिका पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम ने शिक्षा को आगे बढ़ाने और शिक्षकों को सफलता के लिए आवश्यक उपकरणों से सुसज्जित करने की राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।