Saturday, September 21, 2024

समग्र शिक्षा उत्तराखंड द्वारा 52 प्राथमिक विद्यालयों को आदर्श पुस्तकालय पुरस्कार प्रदान

 

दिनांक: 21 सितंबर 2024

देहरादून: आज, समग्र शिक्षा उत्तराखंड ने रूम टू रीड के सहयोग से राज्य भर के 52 प्राथमिक विद्यालयों को आदर्श पुस्तकालय पुरस्कार से सम्मानित किया। देहरादून के राजपुर रोड स्थित होटल अकेता में आयोजित इस कार्यक्रम में विद्यालयी शिक्षा महानिदेशक  उत्तराखंड, झरना कमठान  ने पुरस्कार प्रदान किए।

समग्र शिक्षा उत्तराखंड निपुण भारत मिशन के तहत साक्षरता और संख्या ज्ञान में सुधार के लिए विभिन्न नवीन कार्यक्रमों को लागू कर रहा है। इस मिशन के तहत एक पुस्तकालय रेटिंग प्रणाली शुरू की गई थी और जिला और ब्लॉक स्तर पर समितियां बनाई गई थीं ताकि आदर्श पुस्तकालयों का चयन किया जा सके। इन समितियों की सिफारिश के आधार पर प्रत्येक जिले से चार स्कूलों का चयन किया गया और राज्य परियोजना कार्यालय को भेजा गया।

राज्य परियोजना निदेशक झरना कमठान के मार्गदर्शन में राज्य स्तर पर इन स्कूलों को मान्यता देने का निर्णय लिया गया ताकि अन्य विद्यालयों को अपने पुस्तकालयों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा सके। आदर्श पुस्तकालय पुरस्कार समारोह का आयोजन समग्र शिक्षा द्वारा रूम टू रीड के सहयोग से किया गया।

पुरस्कार के लिए मापदंड लाइब्रेरी रेटिंग सिस्टम पर आधारित है जिसमें आठ सूचक निर्धारित किए गए हैं। सहायक निदेशक एस सी ई आर टी से डॉ के एन बिजलवाण ने बताया कि यदि किसी विद्यालय का पुस्तकालय इन सूचकों में से पांच या अधिक अंक प्राप्त करता है तो उसे "सुधार" स्थिति में माना जाता है, जिसका अर्थ है कि पुस्तकालय को सुधार की आवश्यकता है। सात अंक एक "कार्यात्मक" पुस्तकालय और आठ अंक एक "अत्यंत कार्यात्मक" पुस्तकालय को दर्शाता है। अत्यंत कार्यात्मक पुस्तकालय न केवल छात्रों बल्कि पूरे समुदाय को लाभ पहुंचाते हैं।

समारोह में विद्यालयों के प्राचार्यों और ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को संबोधित करते हुए झरना कमठान ने पुस्तकालयों को किसी भी विद्यालय का अभिन्न अंग बताया और सभी विद्यालयों को अपने पुस्तकालयों को बेहतर बनाने का आग्रह किया।

कार्यक्रम में निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण उत्तराखंड श्रीमती बंदना गर्ब्याल  द्वारा कहा गया कि पुरस्कृत होने वाले विद्यालयों ने विषम परिस्थितियों में अपने विद्यालयों के पुस्तकालय को सुव्यवस्थित किया गया है इसी प्रकार अन्य छात्र भी इस प्रयास को अपना सकते हैं एवं प्रदेश स्तर पर व्यापक अभियान के तौर पर रीडिंग हैबिट को विकसित किया जा सकता है।
कार्यक्रम में अपर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा उत्तराखंड मुकुल कुमार सती द्वारा संबोधित किया गया कि निपुण भारत मिशन के अंतर्गत भाषा एवं संख्या ज्ञान के साथ साथ विद्यालय के पुस्तकालयों को भी व्यवस्थित करने का प्रयास निरंतर जारी है विद्यालयों को पुस्तकालय मद में प्रतिवर्ष धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है साथ ही इस वर्ष एफएलएन प्रशिक्षण के साथ पुस्तकालय हेतु मैनुअल भी जारी किया गया है जिससे विद्यालयों में पुस्तकालय को एकरूपता एवं व्यवस्थित स्वरूप प्रदान करने में मदद मिलेगी।

आदर्श पुस्तकालय पुरस्कार वितरण समारोह में महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड झरना कमठान सहित निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण उत्तराखंड बंदना गर्ध्याल, अपर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा मुकुल कुमार सती, अपर निदेशक एससीईआरटी अजय कुमार नौडियालय, रूम टू रीड के प्रोग्राम डायरेक्टर इंडिया शक्तिधर मिश्रा, अपर निदेशक एससीईआरटी आशारानी पैन्यूली, संयुक्त निदेशक पीएम पोषण कुलदीप गैरोला सहित चयनित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं उनके विकासखंडों के खंड शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे इस विशेष कार्यक्रम पर अपर निदेशक आशा रानी पैन्यूली ने पूरे समूह को बधाई दी ।