Sunday, February 23, 2025

कक्षा 5 के छात्रों को छात्रवृत्ति परीक्षा की तैयारी करने के लिए दक्षता आधारित प्रश्नों (Competency based Questions) की पुस्तिका के निर्माण कार्यशाला

 राकेश रावत प्रवक्ता एस.सी.ई.आर.टी

एस.सी.ई.आर.टी उत्तराखंड में शैक्षिक शोध सर्वे एवं मूल्यांकन विभाग के छात्रवृत्ति प्रकोष्ठ द्वारा दिनांक 17 से 23 फरवरी 2025 तक “Orientation and Development of Competency Based Item for different scholarship scheme (Preparatory stage) के अंतर्गत कक्षा 5 के छात्रों को छात्रवृत्ति परीक्षा की तैयारी करने के लिए दक्षता आधारित प्रश्नों (Competency based Questions) की पुस्तिका के निर्माण हेतु दो चरणों में 7 दिन की कार्यशाला आयोजित की गई

कार्यशाला के प्रथम चरण में दिनांक 17 से 20 फरवरी 2025 जिसमें प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के 20 अध्यापकों द्वारा प्रतिभा किया गया जिसमें दक्षता आधारित प्रश्न विकसित किए गए।

कार्यशाला के प्रथम दिवस पर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए सहायक निदेशक डॉ के०एन०  बिजल्वाण ने प्रतिभागियों को कार्यशाला के  महत्व को समझाते हुए कहा कि इस पुस्तिका से विद्यार्थियों को विभिन्न छात्रवृति परीक्षाओं की तैयारी करने में सहायता मिलेगी। साथ ही डॉ  बिजल्वाण  ने कहा कि अधिक से अधिक छात्रों को छात्रवृति परीक्षाओं में पजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ हरीश बडोनी ने एस.सी.ई.आर.टी उत्तराखंड द्वारा संचालित छात्रवृत्ति परीक्षाओं- राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति, डॉ शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति, श्रीदेव सुमन राज्य योग्यता छात्रवृत्ति तथा मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति के साथ ही प्रश्नपत्रों की प्रारूप एवं ब्लूप्रिंट की जानकारी प्रतिभागियों के साथ साझा की, साथ ही डॉ बडोनी ने बताया की इन परीक्षाओं में दो प्रश्न पत्र होते हैं। प्रथम प्रश्न पत्र मानसिक योग्यता परीक्षण (MAT) तथा द्वितीय प्रश्न पत्र शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण (SAT)

डॉ दिनेश रतूड़ी प्रवक्ता एस.सी.ई.आर.टी द्वारा ब्लूम टैक्सनॉमी के अनुसार Higher Order Thinking Skill  को समझाते हुए इस बात पर जोर दिया कि छात्रवृति परीक्षाओं में HOTS  पर आधारित प्रश्नों को भी शामिल किया जाना चाहिए तथा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के निर्माण में स्टेम, डिस्ट्रक्टर के महत्व को समझाया।

अनुज्ञा पैन्यूली प्रवक्ता एस.सी.ई.आर.टी द्वारा  मानसिक योग्यता परीक्षण, प्रश्न पत्र के प्रारूप को प्रतिभागियों के साथ साझा किया तथा कक्षाके लिए विभिन्न प्रकार के मानसिक योग्यता परीक्षण संबंधी प्रश्नों की जानकारी साझा की।  

राकेश रावत प्रवक्ता एस.सी.ई.आर.टी द्वारा शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण प्रश्न पत्र के प्रारूप को प्रतिभागियों के साथ साझा करते हुए सीखने के प्रतिफल तथा NCF-SE 2023 में Preparatory Stage हेतु निर्धारित दक्षताओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी तथा  इस बात पर जोर दिया की प्रत्येक प्रश्न, सीखने के प्रतिफल/दक्षताओं (Learning Outcomes/ Competencies)  पर आधारित होना चाहिए।

 कार्यशाला के द्वितीय एवं तृतीय दिवस पर प्रातिभागियों के  चार समूह  बनाकर दक्षता आधारित प्रश्नों का निर्माण किया 

कार्यशाला के चतुर्थ दिवस पर प्रत्येक समूह द्वारा विकसित प्रश्नों का प्रस्तुतीकरण किया गया जिसमें मानसिक योग्यता परीक्षण हेतु विकसित गए प्रश्नों का राजेश माथुर, रा.प्रा.वि.बडेथ, द्वारिखल तथा अंजना कंडवाल, रा.उ.प्रा.वि. कण्ड यमकेश्वर, शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण के अंतर्गत हिन्दी का श्रीमती सुनीता, उनियाल रा.प्रा.वि. काल्हूपानी, गणित का श्री जसवंतसिंह बिष्ट, रा.प्रा.वि.लसेरा, तथा पर्यावरणीय अध्ययन का पूनम रा.प्रा.वि. कलसी ने प्रस्तुतीकरण किया। इस दौरान प्रतिभागियों तथा एस.सी.ई.आर.टी संकाय सदस्यों द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए जिन्हे प्रश्नों में समाहित किया गया।

कार्यशाला के समापन पर अपर निदेशक एस.सी.ई.आर.टी, प्रदीप रावत ने कहा की दक्षता आधारित प्रश्नों के निर्माण के साथ-साथ इस बात का भी सर्वेक्षण किया जाना चाहिए की किन-किन विकासखण्डों के छात्रों की इन छात्रवृति परीक्षाओं में सबसे अधिक व सबसे काम अंक हैं इस आधार पर सबसे कम अंक वाले विकासखण्ड पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रतिभागियों द्वारा अपर निदेशक महोदय से  FLN से संबंधित जानकारी भी साझा की। 

कार्यशाला के द्वितीय चरण 21 से 23 फ़रवरी 2025 तक दक्षता आधारित प्रश्नों का 6 डायट संकाय सदस्यों, 4 रा.प्रा.वि. के शिक्षकों तथा एस.सी.ई.आर.टी संकाय सदस्यों द्वारा माडरैशन कार्य किया गया।

कार्यशाला के समापन पर समन्वयक डॉ हरीश बडोनी के बताया कि तृतीय चरण में पुस्तिका का मुद्रण किया जाएगा तत्पश्चात पुस्तिका विद्यालयों को उपलब्ध करायी जाएगी।